लखनऊः “मठ की जमीन”से सैकड़ो डम्फर मिट्टी बेचने के मामले में पांच पर FIR

पीजीआई कोतवाली क्षेत्र के कल्ली पश्चिम मामला

लखनऊ — पीजीआई कोतवाली क्षेत्र के कल्ली पश्चिम में भूमाफियाओं के गिरोह ने ‘नानक शाही उदासीन अखाड़ा मठ’ की जमीन से सैकड़ो डम्फर मिट्टी जबरन खोदकर बेच डाली। शनिवार को दिनदहाड़े चल रहे खनन की फोटो कर रहे मठ सेवक को दबंगों ने गाली गलौच कर जान से मारने की धमकी दी। जान बचा कर भागे सेवक ने महंत धर्मेंद्र दास को घटना की सूचना दी।

आरोप है कि दबंग आरोपियों ने खनन बन्द नहीं किया।देर शाम पीजीआई कोतवाली पहुंच महंत धर्मेंद्र दास ने अरुण सिंह, निवासी जनपद अमेठी,घोषित भूमाफिया शंकर यादव,अजय सिंह यादव ,निवासी कल्ली पश्चिम, भरत सिंह निवासी गोमती नगर, अशोक उपाध्याय निवासी कालिका,नई दिल्ली, पाँच लोगों के खिलाफ नामजद तहरीर दी, पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर मौके पर छापा मारा, लेकिन आरोपी भाग चुके थे।प्रभारी कोतवाली अशोक कुमार सरोज ने स्थलीय मुआयना किया, महंत धर्मेंद्र दास की नामजद तहरीर पर पाँच लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जाँच शुरू कर दी है।

महंत धर्मेंद्र दास, चेला महंत परमेश्वर दास निवासी 332/28पुरानी सब्जी मंडी चौक लखनऊ की,मठ की जमीन कल्ली पश्चिम में है, महंत धर्मेंद्र दास ने बताया कि गाटा संख्या,2118,2119,2263,2271जमीन है जिसमें महंत कोठारी दास बाबा की पुरानी समाधि स्थल है। धर्मेंद्र दास ने बताया कि सितंबर महीने में भी जबरन खनन का मुकदमा घोषित भूमाफिया शंकर यादव, व अरुण सिंह के खिलाफ दर्ज कराया था,लेकिन पुलिस प्रशासन द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई, इस बीच वह अपनी जमीन देखने नहीं पहुंच सके। शनिवार शाम को जब आश्रम सेवक की सूचना पर जमीन पर पहुंचे तो देखा भूमाफियाओं ने सैकड़ो डम्फर मिट्टी खोद डाली,और समाधि स्थल को भी नहीं छोड़ा।
महंत का कहना था कि जानकारी करने पर,और फोटो में डम्फर,पुकलैंड,जेसीबी मशीन के नम्बरों से पता चला कि यह मिट्टी कल्ली पश्चिम के जिला बदर रहे चिन्हित भूमाफिया,सरोजनी नगर ब्लॉक के प्रमुख के पति शंकर यादव ,व उनके साथी अरुण सिंह ,अजय सिंह, भरत सिंह, अशोक उपाध्याय ने गिरोह बनाकर मिट्टी जबरन खोदकर बेच दी है।
और मौके पर जाने पर अपने निजी अंगरक्षकों द्वारा घेरा बन्दी कर गाली गलौच कर जान से मारने की धमकी दी।इंस्पेक्टर पीजीआई ने बताया कि महंत धर्मेंद्र दास की तहरीर पर मुकदमा दर्ज लिया गया है, उनसे जमीन के पेपर मंगाए गए हैं, राजस्व विभाग को भी इसमें शामिल कर जांच के बाद विधिक कार्रवाई की जाएगी।

(रिपोर्ट-अंशुमान दुबे,लखनऊ)

lucknowpgi
Comments (0)
Add Comment