Lockdown में चोरी-छिपे बिक रही थी शराब, आबकारी विभाग ने चलाई अनूठी मुहिम

वाराणसी: आबकारी विभाग को सूचना मिली थी कि जिले में Lockdown में चोरी-छिपे शराब की बोतलें बेची जा रही हैं. शराब की बोतलों के लिए लोग एमआरपी से भी ज्यादा दाम चुका रहे थे.

यह भी पढ़ें-प्रेमी से हुआ विवाद, गुस्साई छात्रा ने पंखे से लटक कर दी जान

इसको काबू में करने के लिए वाराणसी के आबकारी विभाग ने अनोखी तरकीब निकाली. चीन के वुहान शहर से पूरी दुनिया में फैले कोरोना वायरस के संक्रमण की रफ्तार को थामने के लिए केंद्र सरकार ने देशव्यापी लॉकडाउन लागू कर रखा है. Lockdown में पूरे यूपी में शराब की खरीद-फरोख्त पर पाबंदी लगी हुई है. ऐसे में वाराणसी में लॉकडाउन के दौरान शराब की दुकानों में चोरी और चोरी-चुपके शराब बेचने की घटनाओं ने वाराणसी पुलिस-प्रशासन और आबकारी विभाग के लिए चुनौती खड़ी कर दी थी. जिसका उपाय आबकारी विभाग ने नायाब सीलिंग के तरीके से निकाला है. जिसके तहत वाराणसी के सभी शराब की होलसेल और फुटकर की दुकानों को सील करने का अभियान शुरू कर दिया गया है.

आबकारी विभाग को सूचना मिली थी कि जिले में चोरी-छिपे शराब की बोतलें बेची जा रही हैं. शराब की बोतलों के लिए लोग एमआरपी से भी ज्यादा दाम चुका रहे थे. Lockdown के शुरुआती दिनों से ही वाराणसी में शराब के ठेकों में रोज बढ़ती चोरी की घटनाएं और चोरी-छीपे बिकती शराब आबकारी विभाग के लिए काफी चिंता का विषय था. इसको काबू में करने के लिए वाराणसी के आबकारी विभाग ने अनोखी तरकीब निकाली और जिन दुकानों से सबसे ज्यादा राजस्व मिला करता था उस पर ही ताला जड़कर सील करना शुरू कर दिया.

ऐसी ही एक शराब की दुकान पर कार्रवाई के दौरान आबकारी इंस्पेक्टर रामकृष्ण ने बताया कि Lockdown के दौरान शराब की दुकानों में बढ़ती चोरी की घटना और अवैध रूप से दुकानों को खोलकर शराब बेचने की शिकायतों के मद्देनजर यह कार्रवाई की जा रही है.

वाराणसी के सेक्टर-5 के आबकारी इंस्पेक्टर रामकृष्ण ने बताया कि डीएम, एसएसपी और डीइओ के निर्देश हैं कि स्टॉक मिलाकर शराब की दुकानों को सील किया जाए. उन्होंने आगे बताया कि उनकी ओर से जल्द से जल्द सीलिंग की कार्रवाई की कोशिश की जा रही है. लेकिन लॉकडाउन के चलते शराब दुकान के स्टाफ और सेल्समैन के जनपद के बाहर चले जाने के चलते काफी दिक्कतें आ रही हैं.

आबकारी विभाग की ओर से वाराणसी में चलाए जा रहे शराब की दुकानों पर सीलिंग की मुहीम पर जिला आबकारी अधिकारी करूणेंद्र सिंह ने बताया कि वाराणसी जनपद में अंग्रेजी, देशी और बीयर मिलाकर कुल 629 दुकानें हैं और सभी तरह के मदिरा के होलसेल की 22 दुकानें हैं. इन दुकानों के संबंध में ऐसी शिकायतें आ रही थीं कि दुकानों से शराब चोरी हो रही हैं और शराब बंद दुकानों से निकालकर बेचा भी जा रहा है.

जिला आबकारी अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में चोरी की चार एफआईआर भी वाराणसी में हो चुकी हैं. इसी के चलते विशेष अभियान चलाकर सीलिंग की कार्रवाई की जा रही है. ताकि इसकी पुनर्रावृत्ति ना होने पाए. उन्होंने आगे बताया कि इसी सीलिंग के अभियान के तहत जनपद की सभी 22 थोक शराब की दुकानों को सील कर दिया गया है और रिटेल की लगभग 200 दुकानें सील हो चुकी हैं.

जिला आबकारी अधिकारी ने दावा किया कि आने वाले 4-5 दिनों में जनपद की सभी 629 दुकानों को सील कर लिया जाएगा. उन्होंने आगे बताया कि लॉकडाउन के चलते वाराणसी में राजस्व की काफी क्षति हुई है, लेकिन इसका सही आकलन लॉकडाउन खुलने के बाद ही हो पाएगा

liquorLockdown
Comments (0)
Add Comment