‘सफेद चादर’ की आगोश में केदारनाथ,देश-दुनिया से संपर्क कटा 

न्यूज डेस्क –यूं तो रुद्रप्रयाग एक ऐसा शहर है जहां हर साल बर्फबारी होती है. शहर के अधिकांश हिस्से सर्दियों में बर्फ से ढ़के रहते हैं.

लेकिन इस बार कुछ दिनों से लगातार हो रही बर्फबारी के कारण केदारनाथ धाम का देश-दुनिया से संपर्क कट गया है. इसके साथ ही धाम में चल रहे सभी पुनर्निर्माण कार्य भी भारी बर्फबारी के चलते बंद हो गये हैं. 

बारिश और बर्फबारी के चलते जिले के साथ ही केदारनाथ धाम में संचार,बिजली और पेयजल की व्यवस्थाएं पूरी तरह से ध्वस्त हो गई हैं. जिसके कारण केदारनाथ से लाइव वीडियो की इंटरकॉम सुविधा भी बंद हो गई है.

वैसे तो हर साल केदारनाथ, तुंगनाथ, मध्यमेश्वर,चोपता सभी घाटियां बर्फ की सफेद चादर ओढ़ लेते हैं. लेकिन इस बार हुई बर्फबारी ने रुद्रप्रयाग में पिछले 26 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. लगातार हो रही बर्फबारी से केदारनाथ से संपर्क पूरी तरह टूट गया है. 

केदरानाथ में हो रही बर्फबारी से धाम में आठ फिट से अधिक मोटी बर्फ की मोटी चादर जम गई है.जिसके कारण केदारनाथ मौजूद है 65 कर्मचारी,5 पुलिस और जीएमवीएन की 2 टीमें केदारनाथ में फंस गई हैं. बर्फबारी के कारण केदारनाथ में सैटेलाइट से भी सम्पर्क नहीं हो पा रहा है. 

Comments (0)
Add Comment