कैलाश मानसरोवर यात्रा अब होगी आसान, केंद्र सरकार ने दिया बड़ा तोहफा

लखनऊ–उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि कैलाश मानसरोवर यात्रा (Kailash Mansarovar Yatra ) को सुगमता प्रदान करते हुए मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने कैलाश यात्रियों के लिए लिंक रोड का तोहफा दिया है।

यह भी पढ़ें-दिल्ली-एनसीआर में महसूस किये गये भूकंप के झटके, यहां था केंद्र…

रक्षा मंत्री मा० श्रीराजनाथ सिंह जी द्वारा अभी हाल ही में इसका उद्घाटन किया गया है। इस लिंक रोड के निर्माण के लिए श्री केशव प्रसाद मौर्य ने मा०प्रधानमंत्री जी व मा०रक्षामंत्री जी का हृदय से अभिनंदन किया है और कैलाश पति से प्रार्थना करते हुए कहा है कि भगवान भोलेनाथ कोरोना वायरस रूपी वैश्विक संकट से देश की रक्षा करे।

दुर्लभ रास्तों से भी नहीं करनी पड़ेगी यात्रा-

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि Kailash Mansarovar Yatra के लिए लिंक रोड के उद्घाटन से कैलाश मानसरोवर यात्रा अब आसान होगी। कैलाश मानसरोवर की यात्रा करने वाले लोग 21 दिन के स्थान पर केवल 1 सप्ताह में Kailash Mansarovar Yatra यात्रा पूरी कर सकेंगे और कैलाश मानसरोवर यात्रा दुर्लभ रास्तों से भी नहीं करनी पड़ेगी। चीन की सीमा तक सड़क बनने से अब यात्री सीधे लिपुलेख पहुंच सकेंगे। इस सड़क के निर्माण से आर्थिक विकास भी तेज होगा और चीन सीमा पर सैनिकों की तैनाती और रसद आपूर्ति भी आसान होगी ।

सीधे दिल्ली से पहुंच सकेंगे लिपुलेख-

श्री मौर्य ने बताया कि Kailash Mansarovar Yatra के लिए अब तक यात्रियों को आधार शिविर धारचूला से लगभग 80 किलोमीटर यात्रा पैदल ही करनी पड़ती थी और दुर्गम स्थलों से होकर गुजरने वाली यात्रा बहुत कठिन थी। यात्रियों को पहली शाम आधार शिविर में रहना पड़ता था। सीमांत तक सड़क बनने से अब कैलाश यात्री सीधे दिल्ली से लिपुलेख पहुंच सकेंगे। इस सड़क के बनने से कठिन माने जाने वाली यात्रा आसान हो सकेगी, इसके अतिरिक्त छोटा कैलाश की यात्रा भी सुगम होगी।

यह रोड साबित होगी गेटवे-

उप मुख्यमंत्री ने सीमा सड़क संगठन द्वारा किए गए इस कठिन कार्य की तारीफ की है । श्री मौर्य ने कहा कि यह रोड कैलाश मानसरोवर के लिए गेटवे साबित होगी। कहा कि इस सड़क को बनाने में कठिन चट्टानों को काटा गया है।इस कार्य में श्रमिकों ने अथक परिश्रम किया है।

गौरतलब है कि चीन सीमा के लिए बनी घट्टाबगढ़ लीपूलेख सड़क ( 80किमी०) का उद्घाटन अभी हाल ही में मा० रक्षामंत्री राजनाथ सिंह द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किया गया है।

Kailash Mansarovar Yatra
Comments (0)
Add Comment