यात्रीगण कृपया ध्यान दें, आज से ट्रेनों का सफर होगा महंगा

ऑनलाइन टिकट यात्रियों पर पडेगी दोहरी मार

न्यूज डेस्क — नए साल के पहले ही रेलवे ने यात्रियों को बड़ा झटका दिया है। एक जहां परिवहन निगम यात्रियों को लुभाने के लिए टेलीस्कोपिक पद्धित से किराया घटा रहा है। वहीं, एक जनवरी से ट्रेनों का किराया बढ़ गया है। रेलवे ने प्रति किमी. के हिसाब से जनरल, स्लीपर और एसी किराये में क्रमश: एक पैसा, दो पैसा और चार पैसा बढ़ाया है। इससे लखनऊ से दिल्ली, कोलकाता, देहरादून, चण्डीगढ़ समेत फैजाबाद व वाराणसी जाने वाले यात्रियों को जेबें ढीली करनी पड़ेंगी।

रेलवे ने यात्रियों पर दूरी के किराये में पैसे के हिसाब से किराया बढ़ाया है। मसलन, लखनऊ से नई दिल्ली के बीच की दूरी मुरादाबाद की ओर से 487 किमी. है। ऐसे में जनरल यात्रियों को अब पांच रुपये, स्लीपर यात्रियों को 10 रुपये और एसी यात्रियों को 20 रुपये किराया अधिक देना पड़ेगा। उसी तरह, लखनऊ से मुम्बई के बीच की दूरी 1427 किमी. है। इस हिसाब से जनरल यात्रियों को 15 रुपये, स्लीपर यात्रियों को 30 तो एसी यात्रियों को 60 रुपये किराया अधिक देना पड़ेगा।

वहीं ऑनलाइन टिकट बुक कराने वाले यात्रियों पर दोहरी मार पड़ेगी। दरअसल, ऑनलाइन में रेलवे पांच के गुणांक में पैसे वसूलता है। ऐसे में किसी यात्री को 327 रुपये देने होंगे तो उसे 330 रुपये किराया लगेगा। दूरी के हिसाब से बढ़ा किराया देने वाले यात्रियों को टिकट काउंटर पर थोड़ी राहत तो मिल जाएगी लेकिन ऑनलाइन टिकट कराने वाले यात्रियों को भारी चपत लगेगी।क्योंकि रेलवे में 80 फीसदी आरक्षित टिकट ऑनलाइन होते हैं।

Railway
Comments (0)
Add Comment