दामिनी की याद में ‘रात का उजाला’, पढ़कर ठिठके लोग

लखनऊ–चारबाग मेट्रो स्टेशन के गेट नम्बर-4 पर जब सोमवार को 1001 दीये एक साथ जलाकर दीयों की रोशनी से लिखी पंक्ति ‘दामिनी की याद में रात का उजाला’ जगमगाई, तो लोग पढ़कर कुछ पल के लिए ठिठक गए ।

 दरअसल रेड ब्रिगेड संस्था की ओर से ‘रात का उजाला’ अभियान के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। लखनऊ मेट्रो के संयुक्त तत्वाधान में हुए इस कार्यक्रम में 50 से ज्यादा लड़कियों को मेट्रो का सफर कराया गया। साथ ही इन्हें ‘सेल्फ डिफेंस’ की ट्रेनिंग भी दी गई। इस कार्यक्रम में मेट्रो के मैनेजिंग डायरेक्टर कुमार केशव, पीआरओ अमित श्रीवास्तव, सहायक प्रबंधक-ऑपरेशन भरत कपूर, आशीष अग्रवाल, पुनीत दीक्षित भी मौजूद रहे। यह अभियान 29 दिसंबर तक चलेगा। 

महिला सुरक्षा के लिए समर्पित संस्था ‘रेड ब्रिगेड’ दामिनी की याद में महिलाओं के सम्मान और सुरक्षा को लेकर अभियान चला रही है। इस अभियान का नाम ‘रात का उजाला’ दिया गया है। अभियान के तहत ‘रेड ब्रिगेड’ की टीम शाम 06 बजे से रात 10 बजे तक सड़कों पर निकलकर महिलाओं सम्मान और सुरक्षा का संदेश दे रही हैँ। रेड ब्रिगेड ट्रस्ट द्वारा निर्भया ज्योति ट्रस्ट नई दिल्ली तथा महिला समाख्या उत्तर प्रदेश के सहयोग से 17 दिसंबर से 29 दिसंबर तक लखनऊ से बलिया तक निर्भया ज्योति यात्रा का आयोजन किया जा रहा है, जिसमे 15 लडकिया निर्भया यात्रा मे भाग लेकर महिला हिंसा रोकने के सम्बंध मे जागरूक करेंगी।

 

Comments (0)
Add Comment