IPL: पत्नी से बात करने के बाद ‘गंभीर’ ने छोड़ी दिल्ली की कप्तानी

स्पोर्टस डेस्क- IPL 2018 में कुछ खान प्रदर्शन न कर पाने के चलते गौतम गंभीर ने दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है। और अब दिल्ली की कमान मुंबई के युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर के हाथो में सौंप दी गई है। लेकिन गंभीर टीम का हिस्सा बने रहेंगे।

गौतम गंभीर ने कप्तानी छोड़ने पर कहा कि यह मेरा निर्णय था। ‘मैंने टीम के लिए पर्याप्त योगदान नहीं दिया है। कप्तान होने के नाते मुझे जिम्मेदारी लेनी थी। मुझे लगता है कि यह सही समय था।’

गंभीर ने कहा, ‘मैं कप्तानी का दबाव नहीं झेल पा रहा था, इसलिए कप्तानी छोड़ने का फैसला किया। यह मेरा अपना फैसला है। फ्रेंचाइजी का कोई दबाव मुझ पर नहीं है। मैंने अपने इस फैसले के बार में अपनी पत्नी से भी बात की थी।’

गंभीर ने कहा, हो सकता है कि मैं चीजों को बदलने के लिए अधिक बेताब था और इसका उलटा असर पड़ा। यह एक कारण हो सकता है। मैं दबाव नहीं झेल पा रहा था और जब आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो फिर आपको जिम्मेदारी लेनी होती है।’

गंभीर ने कहा , ‘मैंने अकेले में इस पर गहन विचार किया। मैं दबाव नहीं झेल पा रहा हूं। मैं इसके लिये बहुत अच्छी स्थिति में नहीं हूं। वही इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में फ्रेंचाइजी के सीईओ हेमंत दुआ और कोच रिकी पोंटिंग भी उपस्थित थे।

कोलकाता को दो बार बना चुके है विजेता

गौतम दो बार कोलकाता नाइट राइडर्स को आईपीएल का खिताब दिला कर लौटे थे, लेकिन वह कोलकाता की सफलता को दिल्ली में जारी नहीं रख सके। बता दें कि इससे पहले गौतम गंभीर ने कहा था कि वह कोलकाता नाइट राइडर्स की तरह दिल्ली डेयरडेविल्स को आईपीएल का खिताब जीता कर संन्यास ले लेंगे।

गंभीर की कप्तानी में दिल्ली 6 मैच हारी

गौरतलब है कि दिल्ली ने गंभीर की कप्तानी में छह मैच खेले जिसमें से पांच में उसे हार मिली। और वह पॉइंट्स टेबल में सबसे नीचे है। गौतम गंभीर इससे पहले 2008, 2009 और 2010 में दिल्ली टीम के साथ खिलाड़ी के तौर पर जुड़े थे। 2008 में वह सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने थे जिसमें उन्होंने 534 रन बनाए थे।

दिल्ली ने 2.8 करोड़ में खरीदा

इस साल जनवरी में आईपीएल में खिलाड़ियों की नीलामी में दिल्ली की टीम ने गंभीर को 2.8 करोड़ रुपये में खरीदा था। कोलकाता नाइटराइडर्स ने 2012 और 2014 में गंभीर की कप्तानी में आईपीएल का खिताब भी जीता था।

गंभीर को KKR ने छोड़ा

कोलकाता नाइट राइडर्स ने 36 साल के गौतम गंभीर को बाहर का रास्ता दिखाया। 2011 में केकेआर ने गंभीर को कप्तान बनाया। तब केकेआर ने रिकॉर्ड 11.04 करोड़ में उन्हें खरीदा था। उस साल केकेआर ‘टीम पहली बार आईपीएल में चौथे स्थान पर रही। अगले ही साल 2012 में गंभीर की कप्तानी में केकेआर की टीम पहली बार आईपीएल चैंपियन बनी। गंभीर को 2014 में रिटेन किया गया और केकेआर ने दूसरी बार खिताब पर कब्जा किया था।

 

Comments (0)
Add Comment