खुशखबरीः1 जून से अब रोज दौड़ेगी 200 ट्रेनें, जानें क्या होंगे नियम

कोरोना के कारण देश में लागू लॉकडाउन बाद से ही रेल सेवा भी पूरी तरह से ठप पड़ी है. हालांकि मजदूरों और लॉकडाउन में फंसे लोगों के लिए रेलवे स्पेशल ट्रेन (trains) चला रहा है. इस बीच बड़ी खबर आ रही कि अब 1 जून से हर प्रतिदिन 200 नॉन एसी ट्रेनें चलाई जाएंगी. इसकी बुकिंग जल्द ही शुरू होगी. खास बात है कि इस सेवा का लाभ हर कोई ले सकता है. बता दें कि लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई तक है.

ये भी पढ़ें..कांग्रेस प्रदेश अध्‍यक्ष लल्‍लू की गिरफ्तारी पर बढ़ा तनाव

दरअसल रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को ऐलान किया कि रेलवे विभाग एक जून से 200 गैर वातानुकूलित विशेष रेलगाड़ियों (trains) का संचालन शुरू करने जा रहा है. रेल मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि इन 200 नॉन-एसी ट्रेनों के टिकट की बुकिंग जल्द शुरू होगी. सभी ट्रेनों की बुकिंग ऑनलाइन ही शुरू होगी यानी रेलवे काउंटर से इनमें रिजर्वेशन नहीं हो सकेगा.

सूत्रों के मुताबिक, अगले हफ्ते से बुकिंग स्‍टार्ट हो सकती है. बुकिंग के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉपोर्रेशन (IRCTC) की वेबसाइट (www.irctc.co.in) या मोबाइल ऐप (IRCTC Rail Connect) का यूज करना होगा. पैसेंजर्स को खाना मिलेगा या नहीं, ये अबतक साफ नहीं है. बताया जा रहा है कि IRCTC ने कैटरिंग के लिए कॉन्‍ट्रैक्‍ट लिए हैं.

कितना होगा किराया, कौन बैठ सकेगा

रेलवे के अनुसार, इन ट्रेनों (trains) में कोई भी रिजर्वेशन करा सकता है. नैशनल ट्रांसपोर्टर का कहना है कि इससे उन प्रवासियों को भी फायदा पहुंचेगा जो किसी वजह से श्रमिक स्‍पेशल ट्रेन्‍स में सफर नहीं कर पा रहे हैं. जहां तक किराये की बात है तो रेलवे के एक अधिकारी ने कहा है इन ट्रेनों का किराया न्‍यूनतम स्‍लीपर रेट्स के हिसाब से होगा. किराये और रूट की जानकारी रेलवे अगले कुछ दिन में जारी करेगा.

ये भी पढ़ें..जब पहली बार कंगना रनौत को किसी लड़के ने किया था KISS, ऐसा हुआ था हाल

IRCTCJune 1run dailyTrains
Comments (0)
Add Comment