बलरामपुर में कोरोना का पहला मामला आया सामने

मुंबई से पैदल चलकर 18 अप्रैल को अपने दो साथियों के साथ बलरामपुर पहुंचा था युवक

बलरामपुरः कोरेंटाइन सेंटर में आये व्यक्ति की गुरुवार को जांच रिपोर्ट आने पर जिले में पहले कोरोना पाॅजिटिव (corona case) मरीज का केस सामने आया है। मामला सामने आते ही स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी कर जिले में सभी लोगों को सर्तकता बरतने के निर्देश दिये है। डीएम एसपी ने मौके पर पहुंचकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मरीज से बात की। मरीज में पहले से कोरोना वायरस के कोई लक्षण नहीं थे। विभाग अब कोरंटीन सेंटर में मौजूद सभी लोगों के सैम्पल जांच के लिए लखनऊ भेजेगा।

ये भी पढ़ें..मथुरा में चमगादड़ों से डरे लोग, दहशत में इलाका

मुंबई से पैदल बलरामपुर पहुंचा था युवक

बता दें कि पचपेड़वा थाना क्षेत्र का रहने वाला 23 वर्षीय युवक 18 अप्रैल को अपने दो साथियों के साथ 10 अप्रैल को मुम्बई से पैदल व अन्य साधनों से वाया सिद्धार्थनगर जिले के बढ़नी, इटवा और बिस्कोहर होकर 18 अप्रैल को बलरामपुर आया था। इससे पहले तीनों सिद्धार्थनगर जिले के अलफारूक इंटर काॅलेज इटवा में 15 से 17 अप्रैल तक रहे। इनके जिले में प्रवेश करने से पहले बलरामपुर-सिद्धार्थनगर बार्डर पर थर्मल स्कैनिंग भी हुई थी।

जब वे 18 अप्रैल को अपने गांव पहुंचे तो तीनों को गांव के बाहर स्थित प्राथमिक विद्यालय पर रखा गया और उसी दिन तीनों को पचपेड़वा के फजले रहमानिया इंटर कालेज में बने कोरंटीन सेंटर में रखा गया। मुम्बई जैसे अति संवेदनशील स्थान से आने के कारण 19 अप्रैल को तीनों के सैम्पल जांच के लिए लखनऊ भेजे गये थे जिसमें से 23 अप्रैल को मिली रिपोर्ट में एक युवक पाॅटिटिव निकला (corona case) है जबकि युवक में कोरोना के कोई भी लक्षण नहीं दिख रहे थे।

जिला प्रशासन सर्तक

कोरोना पाॅजिटिव (corona case) मिलने पर डीएम कृष्णा करूणेश, एसपी देव रंजन वर्मा व एसीएमओ डा. बी.पी. सिंह ने कोरंटीन सेंटर पहुंचकर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कोरोना पाॅजिटिव मरीज से बात की और उसे सांत्वना दी कि वो 14 दिन बाद ठीक होकर अपने घर जा सकेगा। एसपी ने पचपेड़वा थाने में पहुंचकर क्षेत्र में ड्यूटी में लगे सभी पुलिस व प्रशासनिक कर्मचारियों को विशेष सर्तकता बरतने के निर्देश दिये और उन्हे बताया कि मरीज मिलने के बाद अब उन्हे क्या सावधानियां बरतनी है।

49 लोगों की होगी जांच..

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. घनश्याम सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग अब युवक की ट्रैवल हिस्ट्री व सम्पर्क में आये लोगों का डाटा खंगालने में जुट गया है। कोरंटीन सेंटर के एक किलोमीटर सेंसिटिव जोन और दो किलोमीटर बफर जोन का सील कर दिया गया है। सेंटर में रह रहे सभी 49 लोगों के सैम्पल लेकर जांच कराई जाएगी। मरीज को प्रोटोकॉल के अनुसार कोविड-19 पॉजिटिव व्यक्ति को एल-1 हॉस्पिटल में भर्ती किया जा रहा है। मरीज के सम्पर्क जिस भी जिले के मिलेंगे उस जिले को सूचित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें..कोरोना की चपेट में अब जानवर, 2 बिल्लियों में COVID-19 की पुष्टी

(रिपोर्ट- सुजीत कुमार, बलरामपुर)

balrampurFirst corona case
Comments (0)
Add Comment