मुंबई से 1000 करोड़ का प्रतिबंधित ड्रग्स जब्त, विदेश में बेचने की थी तैयारी

मुंबई–महाराष्ट्र में ऐंटी नारकोटिक्स सेल ने न्यू ईयर से पहले मुंबई में बड़ी कार्रवाई करते हुए करीब एक हजार करोड़ रुपये का ड्रग्स जब्त किया है। इस कार्रवाई में पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनसे कड़ी पूछताछ की जा रही है।

पुलिस के मुताबिक, जब्त किए गए नशे के सामान को विदेश में भेजने के लिए यहां पर इकट्ठा किया गया था। बुधवार को सांताक्रूज के वकोला से 1000 करोड़ रुपये के प्रतिबंधित ड्रग को जब्त किया गया है। आरोपी की पहचान सलीम डोला, घनश्याम सरोज और दो भाईयों चंद्रमणि और संदीप तिवारी के तौर पर हुई है। गुप्तचरों ने उनके पास से ड्रग्स से भरे चार ड्रम जब्त करवाए हैं।

फेंटानाइल एक ऐसा ड्रग है जिसका अमूमन इस्तेमाल एनेस्थीसिया के तौर पर दर्द से राहत दिलाने के लिए होता है। इसका उपयोग नशे के लिए भी होता है। यह ड्रग नारकोटिक ड्रग्स एवं साइकोट्रोपिक पदार्थ अधिनियम के तहत प्रतिबंधित है। एक अधिकारी ने बताया ने बताया कि इस ड्रग के एक किलो की कीमत अतंरराष्ट्रीय बाजार में 10 करोड़ रुपये है।

फेंटानाइल का इस्तेमाल खासतौर से कैंसर का इलाज करने के लिए होता है लेकिन इसे गैरकानूनी तरीकों से लैब में रिक्रिएशनल ड्रग की बिक्री के लिए बनाया जाता है। इसे कोकिन और हेरोइन के साथ मिलाया जाता है या फिर इनके विकल्प के तौर पर उपयोग किया जाता है। अमेरिका में इस नशे का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। हर साल वहां फेंटानाइल के ओवरडोज के कारण हजारों लोगों की मौत होती है।

Comments (0)
Add Comment