9 देशों में डेल्टा प्लस वैरिएंट का खौफ, भारत में ला सकता है तीसरी लहर…

कोरोना वायरस की सुस्त पड़ी दूसरी लहर के बीच सरकार ने वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने का ऐलान किया था. अब वैक्सीनेशन की गति तेज करने की दिशा में किए गए प्रयासों के नतीजे भी नजर आने लगे हैं. Delta Plus variant

देश में वैक्सीनेशन का नया रिकॉर्ड बना है. देश में 21 जून को 88 लाख से ज्यादा डोज लगाई गई. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब तक 29 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है.

ये भी पढ़ें..वसूली करने वाले पुलिसकर्मियों की अब खैर नहीं, गोपनीय टीम रखेगी नजर, 16 चौराहे चिह्नित…

ग्रामीण इलाकों में 63.68 फीसदी वैक्सीनेशन

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब तक जिन लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है, उनमें से 53 फीसदी पुरुष और 46 फीसदी महिलाएं हैं. कोविन एप में ट्रांसजेंडर का विकल्प भी दिया गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 63.68 फीसदी वैक्सीनेशन ग्रामीण इलाकों और 36.32 फीसदी शहरी इलाकों में किया गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से प्रेस वार्ता के दौरान वैक्सीन की लगाई जा चुकी डोज के लिहाज से राज्यों का क्रम भी बताया गया.

ये देश डेल्टा प्लस वैरिएंट की चपेट में

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 17 लाख से अधिक डोज के साथ शीर्ष पर है. इसके बाद कर्नाटक, यूपी, बिहार, हरियाणा, गुजरात और राजस्थान का नंबर आता है. देश में डेल्टा प्लस वैरिएंट Delta Plus variant के 22 मामले हैं. मंत्रालय ने इसे लेकर महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और केरल को पत्र लिखा है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि डेल्टा वैरिएंट इस समय 80 देशों में है. डेल्टा प्लस वैरिएंट नौ देशों में पाए गए हैं. अमेरिका, ब्रिटेन, पुर्तगाल, स्विट्जरलैंड, चीन, नेपाल, रूस और जापान में भी डेल्टा प्लस वैरिएंट मिले हैं.

मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने बताया कि देश में रिकवरी रेट 96 फीसदी पहुंच चुका है. वीके पॉल ने बताया कि ग्रामीण इलाकों में वैक्सीनेशन की रफ्तार अच्छी है. उन्होंने कहा कि जब कोरोना बार-बार रूप बदल रहा है. इसकी नई लहर जब आएगी तब वैक्सीन नहीं लगे होने पर हम इसकी चपेट में आएंगे. गौरतलब है कि 21 जून को देशभर में वैक्सीनेशन का महा अभियान चलाया गया था.

देश मेंं बड़े स्तर पर हो रहा वैक्सीनेशन

इस महा अभियान के दौरान बिहार में 7 लाख 29 हजार से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई गई. बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन यानी 21 जून से सबको फ्री वैक्सीन और बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन का अभियान चलाने का ऐलान किया था. Delta Plus variant

ये भी पढ़ें..गर्लफ्रेंड का था दादा के साथ अफेयर ! जिसे समझता रहा बेटा वो निकला चाचा, ऐसे खुला राज

ये भी पढ़ें..पॉर्न फिल्में देख छोटे भाई से संबंध बनाने लगी 9वीं की छात्रा, प्रेग्नेंट होने पर खुला राज, सदमे में परिजन…

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

coronavirushealth ministryprivate centrerural areaurbanvaccinationvaccineडेल्टा प्लस वैरिएंट
Comments (0)
Add Comment