Corona: परिजनों से मिलने पर लगी रोक, बंदियों की फोन से कराई जा रही बात

जालौन–कोविड-19 corona महामारी को देखते हुए शासन द्वारा लगातार नए नए तरीके इजाद किए जा रहे हैं, जिससे इस महामारी से लोगों को बचाया जा सके। साथ ही भीड़ भी एक जगह एकत्रित न हो सके और सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन कराया जा सके।

यह भी पढ़ें-बदायूं में मिला दूसरा कोरोना पॉजिटिव मरीज, स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

corona महामारी को देखते हुए को देखते हुए जालौन की उरई जिला कारागार में बंदियों से मिलने वाले परिजनों को मिलने से रोक दिया गया है, लेकिन जेल प्रशासन द्वारा मुलाकात के स्थान पर टेलीफोन सेवा शुरू करके बंदियों की परिजनों से बात कराने शुरू कर दी, जिससे कोई भी बंदी अवसाद ग्रस्त न हो सके।

उरई जिला कारागार में गठित कि गई टास्क फोर्स द्वारा corona महामारी को देखते हुए इस कदम को उठाया गया है और जेल प्रशासन द्वारा टेलीफोन नम्बर 05162- 255877 जारी किए हैं, जिससे सुबह 11 बजे से 02 तक परिजन बंदी से वार्ता कर सकते हैं, उक्त समय के अंतर्गत कोई भी परिजन इनकमिंग की सुविधा का लाभ लेकर संबंधित बंदी से अधिकतम 05 मिनट वार्ता कर कुशलता की खबर ले दे सकता है।

कैदियों को किसी प्रकार की समस्या न हो उसके लिये प्रत्येक बैरक में मनोरंजन हेतु टेलीविजन की व्यवस्था पूर्व में ही कर दी थी। इसके अलावा corona महामारी को देखते हुए बैरको में लूडो ,कैरम एवं शतरंज आदि की व्यवस्था कारागार प्रशासन द्वारा की गई है ताकि बंदी इच्छित खेल के द्वारा अपना मनोरंजन कर अपना समय व्यतीत कर सके। प्रत्येक बैरक में 5- 5 बंदियों की सांस्कृतिक गतिविधि समिति का गठन किया गया है, जिसमें गायन वादन के द्वारा बंदी अपनी बैरक में समय का बेहतर सदुपयोग कर सकते हैं।

कारागार में स्थापित पुस्तकालय मे उपलब्ध धार्मिक व प्रेरक पुस्तकों को पढ़ने हेतु जेल अधीक्षक सीताराम शर्मा द्वारा बन्दियो को प्रेरित किया जा रहा है। नई पुस्तकों की प्राप्ति हेतु प्रयास किया जा रहा है, उक्त समस्त कार्यो की समीक्षा कारागार स्तर पर गठित विशेष टास्क फोर्स द्वारा नियमितरुप से की जा रही है।

(रिपोर्ट- अनुज कौशिक, जालौन)

Comments (0)
Add Comment