केंद्र सरकार का संस्कारी आदेश ‘कंडोम’ का ऐड 10 बजे के बाद दिखाया जाए !

न्यूज डेस्क–केन्द्र सरकार ने एक संस्कारी आदेश देते हुए कंडोम के विज्ञापन के लिए एक समय सीमा तय कर दी है. सरकार ने आदेश दिया है कि टीवी चैनलों पर सिर्फ रात दस बजे से लेकर सुबह छह बजे तक ही कंडोम के विज्ञापन दिखाए जाए.

सूचना और प्रसारण मंत्रायल ने कंडोम के विज्ञापनों को लेकर आ रही शिकायतों के आधार पर यह फैसला दिया है.दरअसल टीवी चैनलों को एक एडवाइजरी जारी कर मंत्रालय ने कहा कि कंडोम के ऐसे विज्ञापन जो एक खास आयुवर्ग के लोगों के लिए ही हैं और जो बच्चों के देखने लायक नहीं हैं, उनका प्रसारण नहीं किया जाए.मंत्रालय ने यह भी कहा कि अगर कोई भी टीवी चैनल इस आदेश का उलंघन करते पाया गया तो उन पर उचित कार्रवाई की जाएगी. यह कार्रवाई केबल टेलीविजन नेटवर्क नियमों के आधार पर होगी.

मंत्रालय के इस आदेश के बाद यह माना जा रहा है कि यह फैसला एड्स, अनचाहा गर्भ और असुरक्षित गर्भपात के खिलाफ चल रही लड़ाई को कमजोर कर देगा. बता दें कि कई बार कंडोम की जानकारी न होने की वजह अनचाहा गर्भ और एड्स जैसी बीमारी हो जाती है. अनचाहा गर्भ की वजह से देश में गर्भपात के मामले बढ़ते जा रहे हैं और कानून के मुताबिक एक निश्चित समय के बाद गर्भपात कराना जुर्म है.

 

Comments (0)
Add Comment