बर्थडे स्पेशलः जावेद अख्तर,5 बार अपने नाम कर चुके है ‘नेशनल अवॉर्ड’ 

मनोरंजन डेस्क —  बॉलीवुड के मशहूर लेखक और गीतकार जावेद अख्तर आज अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं. जावेद अख्तर इंडस्ट्री में किसी परिचय के मोहताज नहीं है. जावेद बॉलीवुड के उन चुनिंदा लेखकों में शुमार हैं जिन्होंने इस मुकाम को हासिल किया है.

 

जावेद अख्तर को अपने बेहतरी काम के लिए कई अवॉर्ड्स से नवाजा गया.जावेद को 5 बार नेशनल अवॉर्ड भी मिल चुका है. बहुत कम लोग जानते हैं कि एक दौर में जावेद अख्तर और सलीम खान की जोड़ी ने ही फिल्मों में लेखकों को उनके काम का श्रेय दिलवाने के लिए लड़ाई लड़ी थी और जीती भी थी. उससे पहले फिल्मों में लेखकों के नाम फिल्मों के नामों में नहीं जोड़े जाते थे. आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको जावेद अख्तर से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में बताएंगे.

-जावेद अख्तर शायर, फिल्मों के गीतकार और पटकथा लेखक तो हैं ही, सामाजिक कार्यकर्त्ता के रूप में भी एक प्रसिद्ध हस्ती हैं. इनका जन्म 17 जनवरी 1945 को ग्वालियर में हुआ था. वह एक ऐसे परिवार के सदस्य हैं जिसके ज़िक्र के बिना उर्दु साहित्य का इतिहास अधुरा रह जायगा. शायरी तो पीढियों से उनके खून में दौड़ रही है.

-जावेद अख्तर को शुरुआती दिनों में बहुत स्ट्रगल करना पड़ा था. 1964 में जब जावेद मुंबई आए थे और इंडस्ट्री में स्ट्रगल कर रहे थे. उस वक्त उनके पास रहने और खाने के पैसे नहीं हुआ करते थे और उन्होंने कई बार पेड़ों के नीचे रात गुजारनी पड़ी थी. 

-बॉलीवुड की मशहूर लेखक जोड़ी सलीम -जावेद ने एक साथ कई हिट फिल्में दी हैं. सलीम खान से जावेद अख्तर की पहली मुलाकात 1966 में हुई थी. इस सुपरहिट जोड़ी ने एक साथ करीब 24 फिल्में की जिनमें 22 हिट फिल्में थी, लेकिन आपसी मतभेदों के चलते वर्ष 1982 में ये जोड़ी टूट गई.

-जावेद अख्तर मशहूर उर्दू कवि कैफी आजमी के साथ बतौर सहायक काम किया और उनसे काफी कुछ सीखा है. बाद में जावेद ने कैफी आजमी की ही बेटी शबाना आजमी से शादी की. इससे पहले जावेद ने हनी ईरानी से शादी की थी बाद में उनका तलाक हो गया था.

-बहुत कम लोग जानते हैं कि जावेद अख्तर नास्तिक हैं और उन्होंने अपने दोनों बच्चों फरहान अख्तर और जोया अख्तर की परवरिश भी इसी प्रकार से की है और वो दोनों भी नास्तिक हैं.

गौरतलब है कि जावेद अख्तर को अपने बेहतरी काम के लिए कई अवॉर्ड्स से नवाजा गया है. उन्हें कुल 14 बार फिल्म फेयर अवॉर्ड मिला. 7 बार बेस्ट स्क्रिप्ट और 7 बार बेस्ट लीरिक्स के लिए. इसके अलावा उन्हें 5 बार नेशनल अवॉर्ड भी मिल चुका है.

Comments (0)
Add Comment