पूर्व सीएम आनंदीबेन पटेल बनीं मध्य प्रदेश की 27वीं गवर्नर

न्यूज़ डेस्क–गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल मध्य प्रदेश की 27वीं गवर्नर बन गयी हैं। वह उन्होंने इस पद पर ओम प्रकाश कोहली का स्थान लिया है । आनंदीबेन ने मंगलवार को राजभवन में मध्यप्रदेश की 27वीं गवर्नर के तौर पर शपथ ली।

हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस हेमंत गुप्ता ने उन्हें शपथ दिलाई। सोमवार रात 8:25 बजे वे भोपाल पहुंचीं। 76 साल की आनंदीबेन ने बेटी अनार, बेटे संजय और परिवार के 15 सदस्यों के साथ गांधीनगर से उज्जैन तक 415 किलोमीटर का सफर चार्टर्ड बस से तय किया। राज्य सरकार ने स्टेट प्लेन भेजने की तैयारी कर ली थी, लेकिन उन्होंने बस में ही सफर जारी रखा। इस दौरान रास्ते में रोड शो जैसा माहौल रहा। आनंदीबेन मध्य प्रदेश की दूसरी महिला गवर्नर हैं। इससे पहले 1989 में सरला ग्रेवाल राज्य की पहली महिला गवर्नर बनी थीं।

आनंदी बेन गुजरात की मोदी सरकार में कई विभागों की कैबिनेट मंत्री रह चुकी हैं। उन्हें नरेंद्र मोदी के बाद गुजरात में सबसे बड़े रिफार्मर के तौर पर जाना जाता है। बता दें कि सितंबर में, 2016 में रामनरेश यादव का टेन्योर खत्म होने के बाद कोहली को मध्य प्रदेश के एडिशनल गवर्नर का चार्ज सौंपा गया था। बीते साल गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह से कहा था कि अगला विधानसभा चुनाव लड़ने की उनकी इच्छा नहीं है। पटेल ने चार अक्टूबर (2017) को लिखे एक पत्र में चुनाव न लड़ने का कारण अपनी उम्र (75) बताया था। उन्होंने कहा था कि योग्य और जीतने वाले उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा जाए। तब आनंदीबेन को हटा कर रूपाणी को सीएम बनाया गया था। 

 

Comments (0)
Add Comment